ganna-kisaan
ganna-kisaan

उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में गन्ना की खेती बहुतायत में की जाती है। लेकिन गन्ना उत्पादक किसानों को सही समय पर भुगतान नहीं मिलने से वे चिंतित रहते हैं। इसी कड़ी में सहारनपुर में किसान सहकारी चीनी मिल परिसर में मंगलवार को भारतीय किसान संगठन की बैठक हुई। बैठक में तय किया गया कि चीनी मिल 25 जुलाई तक संपूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान नहीं करती हैं तो जिला गन्ना अधिकारी सहारनपुर के खिलाफ धरना एवं घेराव किया जाएगा। इसे लेकर किसान संगठन ने चीनी मिल प्रबंधक को एक ज्ञापन भी सौंपा है।

बैठक में भारतीय किसान संगठन के जिलाध्यक्ष ठाकुर अजब सिंह ने कहा कि चीनी मिल की ओर से अनावश्यक रूप से क्षेत्र के किसानों से हिस्सा प्रमाण पत्र व खसरा खतौनी मंगाई जा रही है, इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी पेराई सत्र से पहले चीनी मिल की मशीनों को दुरुस्त करें ताकि पिछले सत्र की तरह मिल का बॉयलर आदि न फटे और किसानों के सामने गन्ना आपूर्ति की समस्या उत्पन्न न हो। इसके साथ ही अन्य समस्याओं की ओर भी ध्यान आकर्षित कराया गया है। साथ ही कहा गया है कि यदि 25 जुलाई तक गन्ने का भुगतान नहीं किया तो संगठन के लोग जिला गन्ना अधिकारी सहारनपुर के यहां धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश मेें योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ने की फसल की उत्पादकता बढ़ाने के लिए गन्ने की खेती में सिक्सफोल्ड तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने का फैसला किया है। आगामी बुवाई के मौसम से इस नई तकनीक का अभ्यास किया जाना है।