किसान भाई रहें सतर्क...यहां मंडरा रहा मक्का की फसल पर खतरा
किसान भाई रहें सतर्क...यहां मंडरा रहा मक्का की फसल पर खतरा

एक तरफ देश लगातार कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। वहीं देश के ही कई राज्यों में लगातार हो रहे टिड्डी दलों के हमले से लोगों के साथ-साथ किसानों में भी दहशत है। इस बीच किसानों को लगातार सलाह दी जा रही है कि वो टिड्डी दल को दूर करने थाली, ड्रम या घंटी लगातार बजाते रहे। इसके साथ ही उत्तरप्रदेश जैसे राज्य के कई इलाकों में ड्रोन से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि टिड्डी दल के हमले को रोका जा सके।

वहीं अभी-अभी खबर आ रही है कि पिछले दिनों आगरा में बड़ी संख्या में टिड्डी दलों को देखा गया है। इससे प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। अधिकारी सोमवार की रात से इस मुसीबत से निपटने के लिए जुटे हुए हैं। किसानों को आगाह किया जा रहा है। जिले में कई जगह कीटनाशक मशीनों के साथ टीमें तैनात कर दी गई हैं। टिड्डियों को मार गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि आगरा में शहर के रामबाग, शांता टॉवर, मोतिया की बगीची में टिड्डियां घरों के अंदर घुस गईं। महिलाओं ने इन्हें भगाने के लिए बर्तन बजाए। बड़ी-बड़ी टिड्डियों को देकर लोग दहशत में आ गए। रातभर शहर के कुछ इलाकों के ऊपर टिड्डी दल मंडराता रहा। मंगलवार सुबह जब लोगों की आंख खुली तो आसमान पर टिड्डियों का झुंड देखकर सहम गए। वहीं प्रशासन की टीमें टिड्डी दल पर कीटनाशक छिड़काव करने में जुटी हुई हैं।  शहर में टिड्डियों पर कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वैसे टिड्डी दल को लेकर पूरे देश में पिछले महीने ही कृषि विभाग ने अलर्ट जारी किया था। टिड्डियों का ये दल एक रात में ही खड़ी फसल को तबाह कर देता है। और इनकी संख्या इतनी ज्यादा होती है कि इनको भगाने आसान भी नहीं होता। इसलिए किसानों को फसल की रखवाली के लिए काफी मशक्कत करनी होती है।