बस थोड़ी सी मेहनत कर घर पर ही बनाएं सब्जियों का बगीचा…

सब्जियों की जरूरत हर घर में होती है। दैनिक उपयोग में सब्जियां हमारे लिए बेहद जरूरी है। वहीं यदि बाजार में आपको सब्जियां अपनी अनुरूप नहीं मिल पा रही हैं, तो आप थोड़ी सी मेहनत से घर पर ही सब्जियों का बगीचा बना सकते हैं। ये बहुत आसान है और अपनी जरूरत की सब्जियां आपको मिल भी जाएगी। तो चलिए आज बात करते हैं घर ही सब्जियों का बगीचा बनाने का आसान तरीका के बारे में…

किचन के पानी का करें इस्तेमाल
सब्जियों का बगीचा बनाने के लिए आप किचन से निकले पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जैसे सब्जियों और फलों को धोने के बाद बचे पानी को आप सब्जियों का बगीचा में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही छिलके और बीज को लगातार इसमें डालते रहें, जिससे आपको एक बेहतरीन कम्पोस्ट खाद भी मिल जाएगा।

भूमि की तैयारी
बगीचा बनाने के लिए निश्चित भूमि का चयन कर लीजिए। इसके बाद इसमें लाइन से क्यारियां बनाकर रख लीजिए। मिट्टी में कृमि खाद को चारों तरफ फैला दें। साथ ही यदि भूमि में खरपतवार दिखाई दे रहे हैं तो उसे हटा लें।

पौध रोपण
अब क्यारियों में पौध रोपण करते जाएं। अगर बात करे प्याज, पुदीना एवं धनिया की तो इन्हे आप खेत की मेड़ पर उगा सकते हैं। टमाटर, बैगन और मिर्ची आदि को गमले में उगाया जा सकता है।

पालक और लाल भाजी
इसके साथ ही आप पालक और लाल भाजी को भी आसानी से घर पर उगा सकते हैं। इसके लिए आपको उपयुक्त किस्म की पालक और लाल भाजी का बीज लाकर उसे उपचारित कर क्यारी में लगा देना है।

हरा धनिया और अदरक
हरा धनिया और अदरक को आप गमले में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। रातभर धनिया के बीच को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे गमले में रोप दें।