छग : किसानों को मिली केसीसी से वर्मी खाद खरीदने की सुविधा

गोठनो में तैयार वर्मी खाद केसीसी के माध्यम से  खरीदने   की सुविधा से किसानों को  राहत  मिली है। किसानो को अब  नगद राशि देकर वर्मी  खाद खरीदना नही पड़ेगा। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा किसानों से केसीसी के माध्यम से  वर्मी खाद खरीदने जरूरी तैयारी कर किसानो को सूचित  कर दिया गया है। किसानों को सूचना मिलते ही  बड़ी मात्रा में खाद खरीदना शुरू कर दिया है। लखनपुर जनपद के 52 किसानों ने करीब 1146 क्विंटल वर्मी खाद खरीदा है।

जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम ढोंढाकेसरा के 3 किसानों ने 51 क्विंटल, अमगसी के 9 किसानों ने 201 क्विंटल, राजपुरीकला के 8 किसानों ने 96 क्विंटल, पुहपुटरा के 5 किसानों ने 72 क्विंटल, सिरकोतंगा  के 11 किसानों ने 231 क्विंटल,  पलगड़ी के 5 किसानों ने 60 क्विंटल, लिपिंगी के   के 4 किसानों ने 84 क्विंटल, कुंवरपुर के 4 किसानों ने 207 क्विंटल, लब्जी के 2 किसानों ने 42 क्विंटल तथा अरगोती के एक किसान ने 102 क्विंटल वर्मी खाद केसीसी के माध्यम से खरीदा है।

किसानों से खाद-बीज का अग्रिम उठाव तेजी से कराने निर्देश
अम्बिकापुर कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि राज्य शासन के द्वारा शून्य प्रतिशत व्याज पर किसानों को केसीसी के माध्यम से सहकारी समितियों के द्वारा ऋण की सुविधा दी जाती है । अधिक से अधिक किसानों को इसका फायदा दिलाये। उन्होंने कहा कि किसानों को खरीफ फसल के लिए कम से कम 10 हजार मीट्रिक टन खाद का अग्रिम उठाव कराये।  जिले के किसानों को खाद बीज की कमी न हो इसके लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पर्याप्त भंडारण करें। बताया गया कि अब तक 1243 मीट्रिक टन उर्वरक का  अग्रिम उठाव किसानों के द्वारा किया गया है तथा शासकीय और निजी गोदामो में करीब 14 हजार 560 मीट्रिक टन उर्वरक का भंडारण कर लिया गया है। इस खरीफ सीजन में मार्कफेड को 16662 मीट्रिक टन उवर्क भंडारण का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार बीज वितरण के लिए इस वर्ष 21 हजार 240 क्विंटल लक्ष्य निर्धारित किया गया  है तथा अब तक 3 हजार 780 क्विंटल बीज का भंडारण कर लिया गया है। किसानों ने 328 क्विंटल बीज का अग्रिम उठाव कर लिया है।