ऐेसे करें कंटोला की खेती…

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हरी सब्जियों का कोई मुकाबला नहीं है। लेकिन इसमें भी एक सब्जी कंटोला दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन रहते हैं, जिसके सेवन से शरीर को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। साथ ही इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि महज कुछ दिन के सेवन से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है। यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है।

गर्म एवं नम जलवायु की फसल
आपको बता दें कि कंटोला गर्म एवं नम जलवायु की फसल है। इसके लिए जहां औसत वर्षा 1500-2500 मिली. होती है और तापमान 20-30 डिग्री सेन्टीग्रेड तक रहता है, वहां इसकी पैदावार अच्छी होती है।

रेती भूमि उपयुक्त
वहीं इसकी फसल के लिए किसी विशेष मिट्टी की आवश्यकता नहीं होता, फिर भी यदि भूमि रेतीली है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में जैविक पदार्थ हो तथा जल निकास की उचित व्यवस्था हो तो यह बहुत अच्छा होता है।

जून-जुलाई में करें बोआई
इसकी बुआई प्राय: जून-जुलाई के मौसम में की जाती है। इसकी अच्छी पैदावार के लिए खेत में क्यारी बनाकर अथवा गड्ढों में किया जाता है।

मक्खियों से करें बचाव
वैसे आपको बता दें कि कंटोला पर कीट व व्याधियों का प्रकोप बहुत कम होता है, परंतु मक्खियों से इसको बचाने की आवश्यकता होती है।